Ads

Video Of Day

Author

Recent

Random Posts

randomposts

Thursday, 25 July 2019

Loan लेने से पहले याद रखें इन बातों को

Loan लेने से पहले याद रखें इन बातों को:- 
आजकल हम लोग  कभी ना कभी पैसा की आवश्यकता को देखते हुए बैंक से लोन लेना पड़ता है। इस परिस्थिति में हम लोग को कुछ ऐसे बात को हमेशा याद रखना चाहिए जो हमारे लिए भविष्य में काफी फायदेमंद रहे और नुकसान से हमें बचा पाए । इसी के बारे में आज के इस ब्लॉग में हम लोग बात करेंगे
Bank loan, finance loan, credit loan, debit loan,

 सब लोग को यदि पैसा का आवश्यकता महसूस होता है तो वे लोग बैंक से लोन लेते हैं और अपना पैसा को बढ़ाने के लिए भी बैंक में ही जमा करते हैं । जबकि यह बिल्कुल भी सही नहीं है । क्योंकि पैसा बैंक से लेने से पहले आपको इसके बारे में पूरी तरह से पड़ताल कर लेना चाहिए क्योंकि आज आप जिस कारण से बैंक से पैसा ले रहे हैं अपना कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए या फिर नया कारोबार शुरू करने के लिए यदि आपका वह काम बीच में ही बंद हो जाए तो आपको बैंक से लोन का पैसा को चुकता करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए लोन लेने से पहले इसे चुकता करने के बारे में भी अच्छी तरह से सोच समझ लेना चाहिए। उसके बाद ही लोन लेना चाहिए ।आगे हम लोग में बात करेंगे कि आप को सस्ते दर पर लोन कहां मिल जाएगा।

 यदि आप बैंक में पैसा जमा करते हैं तो यह काफी समय में 2 गुना 3 गुना होता है। लेकिन यदि आप पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा जमा करते हैं तो यह काफी कम समय में ही ज्यादा हो जाएगा। इसलिए आप लोग पोस्ट ऑफिस को ही जाए तो ज्यादा बेहतर होगा । पैसा जमा करना उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना महत्व है पैसा लेना । क्योंकि यदि आप बैंक में पैसा जमा करने जाते हैं तो आप बहुत जल्द ही जमा करके वापस लौट आते हैं । वहीं यदि आप लोन के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस जाते हैं तो आपको काफी सबूत और डॉक्यूमेंट देना पड़ता है। उसके बाद ही आपका लोन का पैसा मिल पाता है इसलिए लोन लेने से पहले इसे चुकता करने के बारे में भी सोच लेना चाहिए। यदि कोई छोटा-मोटा लोन ले रहे हैं तो आप बैंक से ले सकते हैं। यदि आप  मोटा लोन ले रहे हैं जैसे यदि आप मुर्गी पालन का काम चलाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले मुर्गी पालन केंद्र से संपर्क करें । यदि आप मछली पालन करना चाहते हैं तो मत्स्य पालन केंद्र से संपर्क करें ।आपको काफी सहयोग यहां मिल जाएगा और यदि बीच में आपका यह बिजनेस बंद भी हो जाता है तो आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं उठाना पड़ता है। इसलिए आप जो काम को अंजाम देने जा रहे हैं सबसे पहले उसके बारे में पूरी तरह से पड़ताल कर लें। उसके बाद ही अपना योजना बनाए ताकि आपको नुकसान ज्यादा ना हो। यदि आप बैंक से लोन ले लेते हैं और बाद में आप की आय कम हो जाती है और आप अपना बैंक का लोन वापस नहीं कर पा रहे हैं तो उस परिस्थिति में बैंक द्वारा आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जाती है । इससे बचने के लिए आप जांच पड़ताल कर लें उसके बाद ही कोई काम करें तो ज्यादा बेहतर साबित होगा।


No comments:

Post a comment

loading...